Sat. Oct 19th, 2024

डीएमओ ने डेंगू से बचने के लिए लोगों को किया जागरूक

 

देहरादून। जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी के नेतृत्व मैं जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की टीम ने आज चंदरनगर ,रेस्ट कैंप, रेसकोर्स , धर्मपुर ,नेहरू कॉलोनी एवं डालनवाला क्षेत्र में भ्रमण कर क्षेत्रवासियों को डेंगू से बचाव हेतु जागरूक किया गया।
इन सभी वार्डों में डेंगू वॉलिंटियर्स अपने अपने क्षेत्र में डेंगू लार्वा सर्वे और लोगों को इसके प्रति जागरूकता का कार्य करते हुए पाए गए। भ्रमण के दौरान कुछ घरों के परिसर का निरीक्षण किया गया कुछ स्रोतों पर मच्छर के लार्वा पनप रहे थे। जिन्हें टीम द्वारा नष्ट कराया गया। उक्त क्षेत्रवासियों को डेंगू से बचाव हेतु जानकारी दी गई।
जिला मलेरिया अधिकारी जोशी ने बताया कि मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से बचने के लिए, मच्छरों के काटने से बचना ज़रूरी है। उन्होंने बताया कि अचानक तेज सिर दर्द व बुखार का होना, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना तथा जी मिचलाना व उल्टी होना डेंगू के लक्षण हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू से बचाव हेतु पानी से भरे बर्तनों व टंकियों आदि को ढक कर रखें। सर्वप्रथम मच्छरों के प्रजनन स्थलों को हटाएं, क्योंकि मच्छर स्थिर पानी में प्रजनन करते हैं। इसलिए बर्तनों, फूलों के गमलों और पानी की टंकियों में पानी न जमा होने दें। उन्होंने बताया कि डेंगू मच्छर दिन मे काटता है। इसलिए ऐसे कपड़े पहनें, जो बदन को पूरी तरह ढक के रखें। जोशी ने बताया कि डेंगू के उपचार के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन नहीं है। बुखार उतारने के लिए मरीज को पैरासिटामोल दिया जा सकता है लेकिन एस्प्रीन या इबुब्रेफिन का इस्तेमाल बिना चिकित्सक की सलाह के न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed