Mon. Oct 21st, 2024

उत्तराखंड : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बैंको ने दिया है अरबों का कर्ज

उत्तराखंड : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बैंको ने दिया है अरबों का कर्ज

नारी शक्ति को आत्मनिर्भर बनने का प्रोत्साहन मिला तो वह लगातार सफलता की नई कहानियां लिख रही हैं। महिलाओं के सपनों को उड़ान देने में केंद्र और राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से मदद कर रही हैं। तो वहीं मातृ शक्ति को सशक्त बनाने में बैंकों की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। लोन के माध्यम से आर्थिक मदद देकर बैंक महिलाओं के सपनों को पूरा करने में अपना योगदान दे रहे हैं।

उत्तराखंड राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की ओर से हाल में जारी चालू वित्तीय वर्ष की त्रैमासिक रिपोर्ट में इसकी पुष्टि होती है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 5.27 लाख महिलाओं को पिछले वित्तीय वर्ष तक बैंकों ने कर्ज दिया था। इसमें 127.40 अरब रुपये आसान किस्तों में चुकाने हैं। साथ ही इस वर्ष अप्रैल से जून तक 76.85 हजार महिलाओं को 14.70 अरब रुपये कर्ज दिया जा चुका है।

सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड में संचालित 33 छोटे-बड़े बैंकों ने पिछले वित्तीय वर्ष तक 5.27 लाख महिलाओं को कर्ज दिया है। साथ ही महिलाएं लगातार कर्ज की रकम का भुगतान भी कर रही हैं। वहीं अब महिला कर्जदारों पर करीब 127.40 अरब रुपये का लोन भुगतान बकाया है।

महिलाओं की प्रगति में बैक लगातार मदद के लिए हाथ बढ़ा रहे हैं। इस वर्ष अप्रैल से जून तक बैंकों ने 76.85 हजार महिलाओं को कर्ज दिया है। इसमें 14.70 अरब रुपये कर्ज दिया गया है।

उत्तरांचल क्राइम न्यूज़ के लिए देहरादून से ब्यूरो रिपोर्ट |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed