Fri. Oct 18th, 2024

यूक्रेन तक फैला था फर्जी डिग्री का जाल, पुलिस गिरफ्त में खेल के मास्टरमाइंड ने किए कई खुलासे |

यूक्रेन तक फैला था फर्जी डिग्री का जाल, पुलिस गिरफ्त में खेल के मास्टरमाइंड ने किए कई खुलासे |

यूक्रेन तक फैला था फर्जी डिग्री का जाल, पुलिस गिरफ्त में खेल के मास्टरमाइंड ने किए कई खुलासे |

यूक्रेन तक फैला था फर्जी डिग्री का जाल, पुलिस गिरफ्त में खेल के मास्टरमाइंड ने किए कई खुलासे |

बीते 10 जनवरी को एसटीएफ ने फर्जी डॉक्टर प्रकरण का खुलासा था। इसके बाद तीन फरवरी को एसटीएफ ने प्रकरण के मास्टरमाइंड इमलाख को गिरफ्तार किया था। जिसे जिला पुलिस को सौंप दिया गया। अब पुलिस पूछताछ में इमलाख ने कई खुलासे किए हैं।

फर्जी डॉक्टर प्रकरण के मास्टर माइंड इमलाख ने अपना धंधा सिर्फ यूपी, दिल्ली, बिहार, राजस्थान तक ही नहीं बिल्क विदेशों तक फैला रखा था। इमलाख को जब पुलिस रिमांड पर उसके मुजफ्फरनगर स्थित बाबा ग्रुप ऑफ कॉलेज ले गई तो वहां यूक्रेन के कॉलेजों की एमबीबीएस की डिग्रियां भी बरामद की गईं।

पुलिस अब यह पता कर रही है कि यह डिग्रियां फर्जी हैं या असली। बता दें कि 10 जनवरी को एसटीएफ ने फर्जी डॉक्टर प्रकरण का खुलासा था। इसके बाद तीन फरवरी को एसटीएफ ने प्रकरण के मास्टरमाइंड इमलाख को गिरफ्तार किया था। जिसे जिला पुलिस को सौंप दिया गया। पुलिस जब इमलाख को रिमांड पर मुजफ्फरनगर स्थित बाबा ग्रुप ऑफ कॉलेज और उसके बताए अड्डों पर लेकर गई तो वहां फर्जी डिग्रियां, लेटर पैड, 51 मुहर बरामद हुईं।

उसके पास से दिल्ली, बिहार, राजस्थान, यूपी, ओडिसा के विभिन्न कॉलेजों, स्कूलों की फर्जी डिग्रियां मिली हैं। वहीं, यूक्रेन के कॉलेजों की एमबीबीएस की डिग्रियाें के साथ वहां के चिकित्सा परिषद के प्रमाण पत्र भी मिले हैं। सीओ नेहरू कॉलोनी अनिल जोशी ने बताया कि फिलहाल यूक्रेन में हालात ठीक नही हैं लेकिन अन्य माध्यमों से इन डिग्रियों की सच्चाई पता लगाई जाएगी।
इमलाख से बरामद दस्तावेज

दिल्ली- एमसीआई के 75 पंजीकृत प्रमाण पत्र, टीएमएई सोसायटी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एंड हाॅस्पिटल के इंटर्नशिप के छह व उच्चतर माध्यमिक शिक्षा मंडल दिल्ली के पांच माइग्रेशन सर्टिफिकेट।

बिहार- 17 विभिन्न कॉलेजों, अस्पतालों, यूनिवर्सिटी के 333 निबंधन प्रमाण पत्र, मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट, चिकित्सा प्रमाण पत्र, अंक पत्र, बुकलेट।

उत्तर प्रदेश- नौ आयुर्वेदिक युनानी, चिकित्सा बोर्ड के पंजीयन प्रमाण पत्र, स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट, अंकतालिकाएं, स्थानांतरण प्रमाण पत्र, प्रिंटेड खाली लिफाफे, आदि दस्तावेज।

राजस्थान- 11 इंस्टीट्यूट्स, विश्वविद्यालयों की डिग्री व मार्कशीट, लिफाफे, वेरिफिकेशन फार्म, लेटर हेड आदि।

कर्नाटक- आठ यूनिवर्सिटी, कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, आदि की प्रोविजनल डिग्रियां, अन्य डिग्रियां, लेटर हेड आदि प्रमाण पत्र।

यूक्रेन- सर्टिफिकेट मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक हेल्थ ऑफ यूक्रेन के प्रमाण पत्र व काॅलेजों की डिग्रियांओडिसा- स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी की डिग्री व डिप्लोमा।

इमलाख के पासपाेर्टों की होगी जांच

इमलाख के विदेश कनेक्शन को देखते हुए अब पुलिस उसके पासपोर्ट की जांच करेगी। साथ ही यह पता लगाएगी कि अभी तक वह किन-किन देशों की यात्रा कर चुका है। डीआईजी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि यूक्रेन के अलावा अन्य देशों में भी इमलाख के कनेक्शन खंगाले जाएंगे।

उत्तराखंड चिकित्सा परिषद के दो पूर्व डायरेक्टर पुलिस के रडार पर

फर्जी डॉक्टर डिग्री मामले में उत्तराखंड चिकित्सा परिषद के तीन कर्मचारियों की गिरफ्तारी के बाद अब परिषद के दो पूर्व डायरेक्टर भी पुलिस के रडार पर हैं। बताया जा रहा है कि इन्हीं के कार्यकाल में फर्जी रजिस्ट्रेशन हुए थे। पुलिस दोनों डायरेक्टरों से पूछताछ कर रही है। पुलिस सूत्रों के अनुसार जल्द ही इन डायरेक्टरों को गिरफ्तार किया जा सकता है।

उत्तराँचल क्राईम न्यूज़ के लिए ब्यूरो रिपोर्ट |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed